Monday 1 October 2007

शिन्काँसेन से सफ़र


बुल्लेट ट्रेन के देश मे

टोकियो स्टेशन।

१५ अप्रैल २००७


In the land of Bullet trains.

Tokyo Station.

15 April 2007.






जपान मे सबसे पहले बुल्लेट ट्रेन का अविष्कार हुवा।

तबसे ले कर आज तक जापानियों ने काफी तरक्की कर ली है।

जपान मे आज विभिन्न तरह कि शिन्काँसेन चलती है , नोजोमी, हिकारी, कोदोमा आदि।

मेरा पहला शिन्काँसेन सफ़र था टोकियो से निक्को तक का।

मुझे आज भी याद है। जिस शिन्काँसेन से हमे सफ़र करना था मई उसीकी तस्वीर खीच रह था।

मेरे साथियों ने पुचताच करने पर पता चला कि वह हमारी ही शिन्काँसेन थी जो अब जा चुकी थी।

हमे उस आरक्षित टिकट पुर अब अन-आरक्षित डिब्बे मे सफ़र करना पड़ा।

मुह्जे आश्चर्य हुवा कि हमे डब्बे मे जगह मिल भी गयी।

डब्बा काफी साफ था। लग रह था कि किसी हवाई जहाज मे चढे हो।

मेरा पहल्र शिन्काँसेन सफ़र काफी रोमांचित था।

खिड़की मे मैंने झाका। हम हवा कि गति से शहर-गाव फिचे छोड़े जा रह थे।

No comments:

Post a Comment